नहीं रहे अब लवर बॉय ऋषि कपूर …बॉलीवुड को एक और सदमा…..

मसूरी

.अलविदा चिंटू …..
बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता इरफ़ान खान की कल हुयी मौत के सदमे से अभी लोग बाहर भी नहीं निकल सके थे कि जाने माने अभिनेता और लवर बॉय नाम से प्रसिद्द ऋषिकपूर के निधन का समाचार भी पंहुच गया. अमेरिका में कैंसर के इलाज के बाद वो भी पिछले ही साल देश वापस लौटे थे. सांस लेने में तकलीफ होने पर उन्हें कल ही एच एन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया था। जहाँ उन्होंने आज अंतिम सांस ली और ये लवरब्यॉय दुनिया को अलविदा कर हमेशा हमेशा के लिए दूर चला गया. बाल कलाकार के रूप में काम करने के बाद ऋषि कपूर को पहली बार बॉबी फिल्म में हीरो बनाया गया था जो आज भी बॉलीवुड की एक आइकोनिक फिल्मो में मानी जाती है.इसी फिल्म में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था .भले ही उन्होंने पिछले कुछ समय पहले छपी अपनी किताब खुल्लम खुल्ला में अपने जीवन के किस्सों को बयां करते हुए ये राज भी खोल दिया था कि किसी एजेंट की सलाह पर उन्होंने ये पुरस्कार तीस हजार रुपये में खरीदा था. शायद इसीलिए ऋषि कपूर अपनी साफगोई के कारण हमेशा सुर्ख़ियों और विवादों में भी रहे. वो बड़े खुश मिजाज इंसान थे.कैंसर जैसी बीमारी के इलाज के दौरान भी वह खुशमिजाज बने रहे,अपनी जिंदगी को हमेशा की तरह खुलकर जीते रहे औरअपनी बीमारी को कभी भी खुद पर हावी नहीं होने दिया। शायद इसीलिए उनके निधन की खबर पर कपूर खानदान ने भी एक बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि ऋषि कपूर चाहते थे कि लोग उन्हें आंसुओं के साथ नहीं, मुस्कुराते हुए याद करें।
ऋषि कपूर के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुःख प्रकट करते हुए  ऋषि कपूर के भारतीय सिनेमा जगत में दिए योगदान को याद करते हुए ऋषि कपूर, उनकी पत्‍नी नीतू कपूर के साथ अपना पुराना फोटो शेयर किया. पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा- बहुआयामी, प्रिय और जीवंत …ये ऋषि कपूरजी थे. प्रतिभा का पावरहाउस थे. मैं हमेशा सोशल मीडिया पर भी उनसे अपनी बातचीत को याद करूंगा. वह फिल्मों और भारत की प्रगति के बारे में भावुक थे. उनके निधन से दुखी हूं. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना, शांति.

             कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ”यह हफ़्ता भारतीय सिनेमा के लिए बहुत ही डरावना है. हमने एक और हस्ती ऋषि कपूर को खो दिया. वो शानदार अभिनेता थे और उनके चाहने वाले हर पीढ़ी के लोग थे. उनकी कमी बहुत खलेगी. इस दुखद घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ मेरी संवेदना है.”
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी ट्वीट करके ऋषि कपूर के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा है, “चैंपियन स्कूल में मेरे सीनियर रहे ऋषि कपूर के इस दुनिया से जाने पर दुखी हूँ. उनके साथ मैंने 1967-68 के दौरान इंटर क्लास ड्रामाटिक्स पूरा किया था. बॉबी के रोमांटिक हीरो से अपनी आख़िरी फ़िल्मों के मैच्योर एक्टर तक उनका सफ़र बेहतरीन रहा.”
अमिताभ बच्चन ने लिखा- ‘वो गए। ऋषि कपूर गए। अभी उनका निधन हुआ। मैं टूट गया हूं।’
अक्षय कुमार ने ट्वीट कर लिखा, ऐसा लगता है कि हम एक बुरे सपने के बीच में हैं, ऋषि कपूर के जाने से बड़ा झटका लगा है। ये दिल तोड़ने वाला है। वो महान थे, एक शानदार दोस्त थे।
प्रियंका चोपड़ा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऋषि कपूर के साथ तस्वीर साझा की। प्रियंका ने लिखा कि दिल भारी है क्योंकि आज एक सदी खत्म हो गई है।
अनुष्का शर्मा ने ट्वीट किया ….मेरे पास कहने को शब्द नहीं हैं ,मैं अविश्वास के साथ फ़ोन पकड़े हूँ, कल इरफान और अब….निराश, उदास, दिल टूट गया। मुझे सच में विश्वास था कि आप इससे बाहर आओगे। आप हमेशा याद रहोगे, सर। RIP। शांति।
super7news.com की ओर से दिवंगत ऋषि कपूर को हार्दिक श्रद्धांजलि

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.