Mon. Sep 27th, 2021

 

 

                              

 

 

  1. आप मुझे एक हज़ार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हज़ार डॉलर वापस भेजूंगा.
    ये कोई फर्जी चिट फण्ड कमेटी का दावा नहीं बल्कि बिल गेट्स,एलन मस्क के ट्विटर अकाउंट पर लिखी गयी अपील है. साइबर हैकिंग का ये सनसनीखेज मामला सामने आया है जब दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल जेफ़ बेजोस, एलन मस्क और बिल गेट्स के साथ साथ अमरीका क मशहूर रैपर कानये वेस्ट, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन,पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा,उबर और एपल के अकाउंट भी हैक किए गए. ट्विटर अकाउंट हैक कर बहुचर्चित और विवादस्पद बिटकॉइन में दान माँगा गया है .कमाल की बात ये है कि कुछ ही देर में इसमें एक लाख से ज्यादा डॉलर दान भी कर दिए गए. जबकि पोस्ट करने के थोड़ी देर बाद ही ये पोस्ट डिलीट भी कर दिए गए. ट्विटर ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और फिलहाल न तो ट्विटर में पासवर्ड चेंज किये जाएंगे और न ट्वीट किये जा सकेंगे.इस सन्दर्भ में एफ़बीआई के सेन फ्रांसिस्को फ़ील्ड ऑफ़िस ने एक बयान जारी कर कहा है कि “ऐसा लग रहा है कि क्रिप्टोकरेंसी फ्रॉड के लिए अकाउंट को हैक किया गया है. हम लोगों को आगाह करते हैं कि इस तरह के किसी मैसेज के झांसे में न पड़ें और क्रिप्टोकरेंसी या पैसे किसी को न भेजें.”

    2.  भविष्यवाणी… गैर एन डी ए शासित प्रदेशों की सरकारों के गिरने की भविष्यवाणी करने में बी जे पी के नेता ही नहीं बल्कि उनकी सहयोगी पर्टियों के नेता भी पीछे नहीं हैं .ताजा भविष्यवाणी केंद्रीय राज्य मंत्री और महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद व आर पी आई के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम दास अठावले की ओर से की गयी है कि अगले दो तीन महीनों में महाराष्ट्र की शिव सेना के नेतृत्व में चल रही गठबंधन सरकार गिर जाएगी और बी               जे  पी  के नेतृत्व में नयी सरकार आएगी . उन्होंने कहा है कि राजस्थान कांग्रेस में हुए विद्रोह के पीछे अशोक गहलोत की कार्यप्रणाली है और सचिन पायलट को प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में राजस्थान के विकास के लिए आगे बढ़ना चाहिए. अठावले इससे पहले शरद पवार को भी सलाह दे चुके हैं कि महाराष्ट्र के विकास के लिए उनको बी जे पी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनानी चाहिए.

   3.  पत्रकारिता क्या होती है …..विख्यात पत्रकार रजत शर्मा का मानना है कि जब समाचार सीधे सीधे दिखाए जा सकते हैं तो लोगों को लड़वाने की क्या जरूरत है और जब सवाल मुस्करा कर भी पूछे जा सकते हैं तो चिल्लाने की क्या जरूरत है. रजत शर्मा के ये शब्द आज के मीडिया के हालात पर हैं. जहाँ ज्यादातर चैनल पर पैनल डिस्कशन के नाम पर बुलाये मेहमानों को आपस में ही लाइव लड़वाया जाता और पत्रकार को                 चिल्ला -चिल्ला कर सवाल पूछते हुए भी देखा जाता है. आज के मीडिया पर रजत शर्मा के ये शब्द बिलकुल फिट बैठते हैं जहाँ पत्रकार अपने शब्दों को ही दूसरों के मुंह से कहलवाने के प्रयास में असली पत्रकारिता ही भूल रहे हैं .

   4.  कोरोना संकट….असावधान इंडिया.. कोरोना महामारी में सोशल डिस्टन्सिंग और मास्क की अनिवार्यता का नियम तो है मगर रोज जगह जगह लोग इन नियमों की धज्जियां उड़ाते देखे जा सकते हैं.सुबह सुबह समूहों में बिना मास्क और सामाजिक दूरी बनाये खड़े मजदूर जाखन में अंजलि डेरी के समीप भीड़ बनाकर जमा देखे जा सकते हैं.इनमें से कई खुलेआम बीड़ी का धुआं उड़ाते भी देखे जा सकते  हैं. कल सब्जी मंडी             के निकट भी युवा ही नहीं बच्चे और औरतें भी बिना मास्क पहने ग्रुप बनाकर कई जगह खड़े देखे गए. यही हाल कई अन्य जगहों का है.ये ज़रूर है कि लोग लॉकडाउन से ऊब चुके हैं  मगर अब  यदि ऐसी मानवीय भूल न की जांय और कोरोना महामारी से बचाव के सिर्फ दो नियमों का ही पालन कर लिया जाय तो इसके प्रसार पर रोक लग सकती है.मगर जब जनता ही असावधान हो तो इस बीमारी के प्रसार पर काबू पाना                    असंभव है.फिर चाहे एक दो तीन नहीं दस बीस लॉक डाउन भी हों कोई फायदा नहीं.

   5.  रगड़ाई से बनते हैं बड़े नेता …..राजस्थान के मुख्य मंत्री अशोक गहलोत का मानना है कि बिना रगड़ाई के कोई बड़ा नेता नहीं बन पाता. अपने डिप्टी रहे सचिन पायलट के विद्रोह के सन्दर्भ में गहलोत ने कहा कि सचिन बिना रगड़ाई के ही इतनी छोटी उम्र में इतने बड़े पद पा चुके हैं. अशोक गहलोत के बारे में सुना है कि कभी वो भी लोगों को जादू का खेल दिखाने का काम करते थे और अब तीसरी बार राजस्थान के मुख्य                   मंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं.

   6.  सरकार सही दिशा में काम कर रही है…….देश में कोरोना प्रकोप जारी…दस लाख से ऊपर हो चुके कुल मरीज. कुल संख्या हुयी 1003832 . हालाँकि 635756 मरीज ठीक हो चुके. 342473 हैं एक्टिव केस.हो चुकी हैं 25601 मौत.1 मरीज को माइग्रेट किया गया.मगर इन आंकड़ों की संख्या पर न जाकर  सही एनालिसिस किया जाय तो भी डर और घबराहट की वजह नजर नहीं आ रही.आज की तारीख में रिकवरी रेट            भी  बढ़ कर 63 .25 % पंहुच गया है. देश में कोरोना संक्रमण के ज्यादातर मामले मामूली लक्षण वाले हैं. वेंटिलेटर पर मात्र 0.32% मरीज हैं. 3% से कम मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है.देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन का कहना है कि संक्रमितों की संख्या में लगातार तेजी होने के बावजूद रिकवरी रेट का बढ़ना और मृत्यु दर का लगातार घटना यही सिद्ध करता है कि सरकार सही दिशा में काम कर रही है.

   7.  राजनीतिक खेल..क्या फिर होगा कांग्रेस में मेल …….राजस्थान के नागौर से सांसद और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक हनुमान बेनीवाल ने पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे सिंधिया पर सीधे आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि ‘राजस्थान में जो हो रहा है, वो गहलोत-वसुंधरा गठजोड़ का नतीजा है.’ अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बेनीवाल ने लिखा है, “पूर्व सीएम वसुंधरा राजे अशोक               गहलोत की अल्पमत वाली सरकार को बचाने का पुरज़ोर प्रयास कर रही हैं. राजे द्वारा कांग्रेस के कई विधायकों को इस बारे में फ़ोन भी किये गए. वसुंधरा ने कांग्रेस में अपने क़रीबी और सीकर-नागौर ज़िले के 1-1 जाट विधायक को फ़ोन करके सचिन पायलट से दूरी बनाने को कहा. प्रदेश व देश की जनता वसुंधरा-गहलोत के आंतरिक गठजोड़ की कहानी समझ चुकी है.इधर राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष द्वारा सचिन पायलट            और अन्य बागी कांग्रेस विधायकों की सदस्यता समाप्त करने सम्बन्धी नोटिस के खिलाफ दायर याचिका पर आज दोपहर एक बजे राजस्थान हाई कोर्ट में चर्चा होगी .जिसमें राजस्थान सरकार की और से अभिषेक मनु सिंघवी और सचिन और अन्य विधायकों की और से हरीश साल्वे और मुकुल रोहतगी अपना अपना पक्ष रखेंगे.

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed