ताजा 7 खबर…देश दुनिया

  

 

 

1.कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने मांग की है कि देश में इस समय परीक्षाएं न की जांय और छात्रों को पिछले प्रदर्शन के आधार पर पास कर दिया जाय.कोरोना वायरस के वर्त्तमान हालात देखते हुए कांग्रेस पार्टी द्वारा देश में परीक्षाएं रद्द करने की मांग को लेकर “छात्रों के लिए हल्ला बोल” अभियान भी चलाया जा रहा है.

2.कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने आज वीडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने सभी लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई है.सूत्रों के मुताबिक बैठक में मुख्य रूप से देश की वर्त्तमान आर्थिक स्थिति,कोरोना आपदा के संकट के साथ गृह मंत्रालय द्वारा राजीव गांधी फाउंडेशन और पार्टी से जुड़े ट्रस्टों की जांच के विरुद्ध आंदोलन की रणनीति पर विचार किया जाएगा. बैठक में विकास दुबे एनकाउंटर एवं उत्तरप्रदेश की क़ानून व्यवस्था के हालात पर भी चर्चा संभव है .

3.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोविड-19 (COVID-19) से होने वाली मृत्यु दर एक महीने पहले 2.82 थी जो अब गिरकर 2.72 प्रतिशत हो गई है ये अन्य देशों के मुकाबले कम है।
मंत्रालय ने कहा कि साथ ही इसमें मरीजों के स्वस्थ होने की दर में वृद्धि हुई है और शुक्रवार तक 62.42 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए। दूसरी ओर देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 26,506 नए मामले दर्ज किए गए हैं.

4.मध्य प्रदेश में बनाने वाले एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा प्लांट का उद्घाटन कल प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करते हुए कहा कि यह ऊर्जा श्योर है , प्योर है और सिक्योर है.

 

5. विवादों और कई सवालों के घेरे में हुए एनकाउंटर में विकास दुबे की मौत के बाद ……
“अब जाकर असली जख्म भरा है। इसकी मौत से ही शहीद साथियों की आत्मा को शांति मिली होगी”..गोरखपुर के घायल दारोगा

“मैं चलाऊंगी बंदूक…जिसने मरवाया, जिसने मारा अब सब मरेंगे”..विकास की पत्नी रिचा दुबे

6.उत्तर प्रदेश में शुक्रवार रात 10 बजे से13 जुलाई सुबह 5 बजे तक 55 घंटे का लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. सरकार का कहना है कि यह लॉकडाउन नहीं प्रतिबंध है.उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी के मुताबिक़, “शुक्रवार की रात से सोमवार सुबह तक प्रदेश में लागू किए जाने वाला प्रतिबंध ‘लॉकडाउन’ नहीं है.”

उनके अनुसार ये ‘सिर्फ़ रेस्ट्रिक्शन’ हैं या यूँ कहा जाये कि एहतियात के तौर पर उठाया गया क़दम हैं, जिससे ना सिर्फ़ कोरोना वायरस, बल्कि डेंगू, कालाज़ार, इन्सेफ़ेलाइटिस और मलेरिया जैसे रोगों के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा.

7.उत्तराखंड में भले ही लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले हों और उनमें बुरी तरह उलझने के बावजूद त्रिवेंद्र सरकार द्वारा उत्तराखंड आने वाले प्रवासियों और राज्य के निवासी युवाओं को रोजगार देने के लिए १३ मई से शुरू की गई मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत इसके लिए बनाए गए ‘होप’ पोर्टल परअब तक कुल 17653 लोग अपना नाम दर्ज करा चुके हैं. जिसमें देहरादून से ३७७७, रुद्र प्रयाग से 2365, ऊधमसिंह नगर जिले से 2066, टिहरी गढ़वाल से 1818, पौड़ी से 1616, अल्मोड़ा से 1574, नैनीताल से 1390, हरिद्वार से 688, चंपावत से 674, बागेश्वर से 517, चमोली से 429, उत्तरकाशी से 388 और पिथौरागढ़ से 353 लोगों ने रोजगार के लिए अपना पंजीकरण कराया है. राज्य सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने जानकारी देते हुए बताया है कि सभी विभागों की रोजगारमूलक योजनाओं को भी और अधिक आकर्षक और सुविधाजनक बनाकर इस योजना के तहत एक छत के नीचे लाया गया है, जिससे इच्छुक व्यक्ति अपनी सुविधा और कौशल के अनुसार व्यवसाय चुन सकें.

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *