ताजा 7 खबरें..देश दुनिया…

                       

  1. सरकारी सिस्टम की नाकारी तब सामने आती है जब ज़रा देर बारिस होने पर ही राजधानी का मुख्य केंद्र स्थल घंटाघर से दर्शन लाल चौक तक बारिस का पानी बाढ़ बन कर बहने लगता है.पैदल सड़क पार करना नामुमकिन बन जाता है,यहां तक कि दोपहिया वाहन तक चलाने में कभी भी दुर्घटना की संभावना बनी रहती है.राजधानी को बने लगभग बीस साल बाद भी इस समस्या का समाधान करने में सरकारें नकारा ही साबित हुयी हैं. ये हाल तब है जबकि यही मार्ग शहर का प्रमुख मार्ग है. हर साल सैकड़ों करोड़ों का बजट खर्च किया जाता है.पल्टन बाजार में देहरादून के ही नहीं बल्कि आसपास के गांव और शहरों के लोग भी खरीदारी करने जाते हैं और ऐसी परिस्थियों में उनका सड़क पार करना ही विकट समस्या बन जाती है.सरकारी नुमाइंदों और जनप्रतिनिधियों की भी शायद यही आदत बन चुकी है कि लोग जिन समस्याओं को झेलने के आदी हो चुके हैं उन समस्याओं के समाधन की आवश्यकता है ही नहीं..जरूरत है कि ऐसी आदतों को बदला जाय और जिन समस्याओं को मामूली समझा जाता है उनके निराकरण का प्रयास किया जाय. किसी बड़ी दुर्घटना का इंतज़ार करने के वजाय…..
  2. ZOOM APP  को टक्कर देने की तैयारी में JIOMEET ..     ZOOM के प्रवक्ता ने कहा कि ज़ूम चीनी नहीं है बल्कि ये एक अमेरिकी कंपनी है . चीन के साथ इस कंपनी का कोई व्यावसायिक सम्बन्ध नहीं है.
  3. ऑस्ट्रेलिया ने हांगकांग के साथ अपनी प्रत्यर्पण संधि पर रोक लगा दी है. इस कदम के लिए चीन के नए राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून पर उठे संदेह को माना जा रहा है ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि उन्होंने
    हांगकांग के लोगों के वीज़ा की अवधि बढ़ाने की योजना बनाई है और वहाँ से व्यवसाय को ऑस्ट्रेलिया लाने के लिए भी लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के इस कदम को चीन ने अपने आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप कह कर अपनी नाराजगी प्रकट की है.
  4. कानपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रदेश सरकार को नकारा ठहराया. मामले की CBI जांच की मांग की.
  5. जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी अमेरिका के अनुसार दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1.2 करोड़ से अधिक हो चुका है. अब तक इस वायरस के कारण 5 लाख 52 हज़ार से अधिक मौतें हो चुकी हैं.
    कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले भी अमेरिका में ही हैं जहां अब तक 30 लाख से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में हैं और 1 लाख 33 हज़ार लोगों की मौत भी हो चुकी है.उधर इटली ने तेरह देशों
    अरमीनिया, बहरीन, बांग्लादेश, ब्राज़ील, बोस्निया और हर्जेगोविना, चिली, कुवैत, उत्तरी मैसीडोनिया, मोल्डोविया, ओमान, पनामा, पेरु और डोमिनिक गणराज्य से आने वाले लोगों पर देश में पाबंदी लगा दी है
  6. नेपाल ने दूरदर्शन को छोड़कर सभी भारतीय समाचार चैनलों का प्रसारण रोक लगा दी है। उनका आरोप है कि वे नेपाल की राष्ट्रीय भावनाओं को आहत करने वाली खबरें दिखा रहे थे.
  7. आखिर 117 दिनों के ब्रेक के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापस लौटा क्रिकेट. साउथेम्पटन में इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच कल से टेस्ट मैच शुरू हुआ.
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *